08 जून 2016

चोर के संस्कार

एक ब्राह्मण के घर पुत्र उत्पन्न हुआ । पुत्र उत्पन्न होने पर उसने कुण्डली बनाई और गणना करने के बाद कुछ विचार किया । फ़िर पत्नी से पूछा - क्या जन्म समय ठीक बताया था ? 
उसने कहा - समय तो ठीक बताया था । और आप भी थे ।
फिर पाराशरी, जैमिनी तथा अन्य सिद्धान्तों से गणना की तो फल निकला कि बड़ा होकर लड़का चोर होगा ।
जब इसका चोरी का संस्कार है । तो कुल में भयंकर कलंक लगेगा ।
वहाँ एक महात्मा आते थे । उनके पास जाकर रोने लगा । 
महात्मा बोले - लड़के का चोर बनना तो उसके हाथ में है । पर तू इसको चोर न होने देना । 
ब्राह्मण बोले -  भगवन ! मैंने इसके पूर्व जन्म के संस्कारों का भी अध्ययन कर लिया है । इसके कुछ संस्कार ऐसे हैं कि अनेक जन्मों से चोर बनता चला आ रहा है । इसलिये इसकी प्रवृत्ति फिर से चोरी की ओर होगी ।
महात्मा ने कहा - एक उपाय है । संस्कार बने हैं । तो बिगड़ भी सकते हैं । संस्कारों में रुकावट डाल दो । जैसे भोजन करने दो चार व्यक्ति के साथ बैठे हैं । और कुल्हड़ ( पानी पीने का पात्र ) से जूठा पानी बहकर पड़ोसी के पत्तल की तरफ बहने लगता है । तो एक लकीर खींचकर पानी की धारा दूसरी तरफ निकाल देते हैं ।
वैसे ही इसके संस्कारों का ढलान चोरी की तरफ है । यदि तुम दूसरी तरफ लकीर खींच दोगे । तो यह बच जायेगा । इसको शास्त्र का सम्यक अध्ययन कराना जरूरी है ।
लड़का बड़ा हुआ । और वह ब्राह्मण उसको अध्ययन कराने लगा । ठीक तरह से शास्त्रों का अध्ययन कराया और विशेषकर चोरी के जितने पाप लगते हैं । विस्तार से उसको ज्ञान करा दिया और शास्त्रों द्वारा ही उसके मन में निश्चय करा दिया कि चोरी करना बुरा है । 
----------
लड़का जब बीस वर्ष का हुआ । संस्कारवश दो चार चोर साथी भी मिल गये । फ़िर एक दिन निर्णय किया कि आज रात्रि राजा भोज के यहाँ चोरी करेंगे ।
ब्राह्मण पुत्र से कहा - तू वहाँ चोरी करना । हम बाहर सावधानी से खड़े रहेंगे ।
वह अन्दर पहुँच गया । तिजोरी खोली । बड़े बड़े हीरे पड़े हुए थे । पर ज्यों ही चोरी करने लगा । तो खयाल आया कि हीरे चुराने से अमुक नरक में जाना पड़ता है । इन्हें छोड़ दो । फिर सोने की चोरी करने लगा । तो याद आया स्वर्णस्तेय तो पञ्च महापातकों में से हैं । इसलिये इसको भी छोड़ दो । इस प्रकार चार घंटे बीत गये । चोरी कर रहा था । लेकिन समझ में नहीं आ रहा था कि वह किस वस्तु को चुराये । 
जब साढ़े तीन बजे का समय हुआ । तो भोज ब्रह्ममुहूर्त में उठकर परमेश्वर चिन्तन करते थे । अतः चोर बेचारा क्या करता । राजा को उठते देखकर वह पलंग के नीचे छिप गया ।
भोज के नित्यकर्म की सामग्री जब प्रस्तुत की जा रही थी । तो स्वभावतः एक श्लोक की रचना हो गई । श्लोक के तीन चरण बन गये ।
चेतोहरा युवतयो सुहृदोनुकूलाः । 
सद्वान्धवाः प्रणति गर्भगिरश्चभृत्याः । 
गर्जन्ति दन्ति निवहाः तरलास्तुरंगाः ।  
- मैं धन्य हूँ । मेरी रानियां बड़ी सुन्दर, आज्ञाकारिणी हैं । सब बान्धव और पुत्र अच्छे हैं । मुझे सारा सुख प्राप्त है ।
अभी तीन पंक्तियां बना पाये थे कि नहाने का पानी आ गया । चौथी पंक्ति नहीं बनी थी । अतः तीन पंक्तियों को उन्होंने खड़िया से दरवाजे पर लिख दिया । और स्नान करने चले गये । 
ब्राह्मण पुत्र ने केवल चोरी का ही शास्त्र नहीं पढ़ा था । सोचा कि श्लोक के जो तीन चरण राजा ने बनाये हैं । इन्हें पूरा कर देना चाहिये । राजा चले गये । तो उसने चौथा चरण लिख दिया ।
सम्मीलिते नयनयोर्नहि किञ्चिदस्ति । 
- जिन सब चीजों को पाकर धन्य मान रहा है । आँखें मुंदते ही यह सब कुछ नहीं रहेगा । 
लिखकर वह भागना चाहता था । पर सब लोग जग गये थे ।
राजा ने स्नान से आते ही पूछा - यह किसने लिखा ?
चारों तरफ पूछा । किसी को पता न चला । ढूंढ़ने पर एक जगह चोर छिपा मिला ।
उसको पकड़ कर पूछा - तू किसलिये आया ? 
उसने कहा - चोरी करने । 
- कब ? 
- रात्रि बारह बजे । 
- अब तो चार बजे हैं । अब तक चोरी क्यों नहीं की ?
- जिस पदार्थ को चोरी करने जाता था । उसी में पाप नजर आता था । अतः चोरी नही कर पाया ।
- श्लोक की पूर्ति तुमने की ?
- हाँ ।
उसके पिता को बुलाया तो पिता ने सारी घटना भोज को समझा दी कि इसके अन्दर चोरी के संस्कारों की प्रबलता थी । मैंने इसे शास्त्रों के अध्ययन से दृढ़ निश्चय करा दिया कि चोरी के अन्दर क्या क्या पाप हैं । संस्कारों के कारण इसकी चोरी करने की प्रवृत्ति तो हुई । लेकिन पूर्व में शास्त्र अध्ययन होने से वह हट गई । और चोरी न कर पाया । 
राजा ने प्रसन्न होकर उसे छोड़ दिया और इतना धन दिया चोरी की प्रवृत्ति ही न रहे । सुख से जीवनयापन कर सके ।
भोज  प्रबन्ध ( ग्रन्थ से ) 

1 टिप्पणी:

कविता रावत ने कहा…

संस्कार बोलते हैं

मेरे बारे में

मेरी फ़ोटो
सत्यसाहिब जी सहजसमाधि, राजयोग की प्रतिष्ठित संस्था सहज समाधि आश्रम बसेरा कालोनी, छटीकरा, वृन्दावन (उ. प्र) वाटस एप्प 82185 31326