02 अक्तूबर 2015

अस्तित्व

अक्टूबर के प्रारम्भ के साथ ही हल्की हल्की सर्दी की दस्तक शुरू हो गयी । यह मिश्रित है । शाम से रात 11 तक कुछ गर्मी कुछ उमस सी रहती है । इसके बाद जैसे सर्दी शरीर से लिपटना शुरू हो जाती है । ठीक ऊपर घूमता सीलिंग पंखा जैसे इसमें चार चाँद लगाता हो । 
रात का सताया हुआ योगी कुनमुनाता हुआ अधमरा सा होने वाली नयी सुबह की प्रतीक्षा करता है । जो अगले 12 घन्टे उसे राहत देगी । और फ़िर वही 12 घन्टे की काली रात । दुखिया दास कबीर जागे और रोवे ।
वैसे अपवाद को छोङकर कसौटी शिष्य का कोई भी क्षण सुखमय नहीं होता - सेवक धर्म कठोरा । अहर्निश तपती रेगिस्तानी यात्रा में जैसे छांव फ़ल फ़ूल पत्ती की कोई आस नहीं । अपना कुछ नहीं । सपना भी कुछ नहीं । जीना भी नहीं । मरना भी नहीं ।
खिङकी से बाहर शान्त खङे आम्र वृक्षों को देखकर अक्सर सोचता हूँ - शायद ऐसे ही चला जाऊंगा । कहीं अज्ञात में..जहाँ मुझसे पहले इसी पथ के पथिक गये हैं । और मेरे साथ मेरा जाना हुआ भी ।
शब्द स्पंदित होने लगे । धीरे धीरे वायु संकुचन हुआ । एक अज्ञात स्फ़ुरणा किसी प्रबल प्रवाह वाली जलधार सी अलक्ष्य फ़ूटने लगी । शब्द बहने लगे । बनने लगे । बिगङने लगे । कोई तारतम्य नहीं । कोई व्याकरण नहीं । कोई ज्ञान विज्ञान नहीं । कोई कृम नहीं । कोई अर्थ नहीं । सब बेतरतीब ।
चट्टानी पत्थरों से टकराती अनियंत्रित पहाङी जलधार..कलकल..हलहल..चलचल..गलगल..क्या है इनका स्वर..क्या है इनका आशय..क्या है इनका बोध, कौन जानता है ? शायद ये खुद भी नहीं ।
इस अदम्य अलक्ष्य प्रवाह में वासना वायु के बने अस्तित्व लेते बुलबुले उछल रहे हैं । गिर रहे हैं । टूट रहे हैं । और किसी जिद में फ़िर बारबार बन रहे हैं ।
फ़िर सरस हुये शब्द जैसे आकार लेने लगे । विचारों के पंख फ़ङफ़ङाने लगे । मन पक्षी कल्पित खुले आकाश में उङ गये । एक सुन्दर सृष्टि विस्तार लेने लगी । जन्म मृत्यु, सुख दुख, उजाले अंधेरे से आँख मिचौली सी खेलती वैचारिक सृष्टि ।
लेकिन प्रवाह निर्लेप था । कर्ता उद्देश्यहीन था । अकर्ता था । अवैचारिक था । कुछ उदासीन सा । कुछ उदासीन सा..क्योंकि उदासीन भी न था । उमंग न थी तो उदासी भी क्या ?
मैं यही सोचता हूँ । मेरा अस्तित्व ? निर्लेप कर्ता से हुयी जीव सृष्टि में मेरा क्या अस्तित्व । क्या गति । क्या होना । क्या न होना ।
कभी अदभुत सा कभी चिङचिङापन सा जो महसूस होता है कभी । कभी सुखद सा कभी दुखद सा जो अनुभूत होता है कभी । वही मैं हूँ - सोहंग । अलग मैं हूँ - ओहंग । खोजी मैं हूँ - कोहंग । खोज मैं हूँ - निःहंग । अलग भी । एक भी । एकोह्म द्वितीयोनास्ति । एकोह्म बहुष्यामि ।
एक मैं हूँ । अनेक मैं हूँ । सब कुछ मैं हूँ । कुछ नहीं मैं हूँ । जाग्रत मैं हूँ । सोया मैं हूँ । चैतन्य मैं हूँ । निष्क्रिय मैं हूँ । तुरीया मैं हूँ । तुरीयातीत भी मैं हूँ - हुं..हुं..हुं । अंततः निशब्द मैं हूँ । जिसे कहना शब्द से पङता है ।
आश्रम दिन की गतिविधियों से क्रियाशील हो उठा है । साधु सन्तों स्थानीय लोगों आगन्तुक की चहल पहल जारी है । पर जैसे मैं इस सबसे अछूता हूँ । और पदार्थ अपदार्थ प्रतिपदार्थ में विचरता हूँ । वायु से उङते रंगों की रंगीन फ़ुहारें सी । शब्दों को उछालते फ़ुरणा । एक निर्वाध शून्य । और उसमें होता विछोभ । उठता उछाह । जो कभी मुझे होने कभी न होने का मिश्रित अहसास देता है ।

2 टिप्‍पणियां:

डॉ. रूपचन्द्र शास्त्री 'मयंक' ने कहा…

आपकी इस प्रविष्टि् के लिंक की चर्चा कल रविवार (04-10-2015) को "स्वयं की खोज" (चर्चा अंक-2118) पर भी होगी।
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सूचना देने का उद्देश्य है कि यदि किसी रचनाकार की प्रविष्टि का लिंक किसी स्थान पर लगाया जाये तो उसकी सूचना देना व्यवस्थापक का नैतिक कर्तव्य होता है।
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चर्चा मंच पर पूरी पोस्ट नहीं दी जाती है बल्कि आपकी पोस्ट का लिंक या लिंक के साथ पोस्ट का महत्वपूर्ण अंश दिया जाता है।
जिससे कि पाठक उत्सुकता के साथ आपके ब्लॉग पर आपकी पूरी पोस्ट पढ़ने के लिए जाये।
हार्दिक शुभकामनाओं के साथ।
सादर...!
डॉ.रूपचन्द्र शास्त्री 'मयंक'

कालीपद "प्रसाद" ने कहा…

मैं हूँ ,मैं नहीं हूँ | मैं एक हूँ ,मैं अनेक हूँ... ऐसी विरोधाभासी विचार सदियों से यह काल्पनिक उड़ान भरती आई है .लेकिन वास्तविकता क्या है ,किसी को नहीं पता |ईश्वर एक शक्ति है या एक व्यक्ति है या वस्तु है या एक विचार,क्या है ? किसी ने साकार माना है तो किसी ने निराकार | साकार का सब रूप काल्पनिक है | निराकार का कुछ पता नहीं |छ: अन्धो की भांति हम सब टटोल रहे हैं किन्तु किसी के हाथ कुछ नहीं लगा |

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