30 अगस्त 2016

सबका बाप ?


फ़िर से आदिसृष्टि से पूर्व तथा आदिसृष्टि के समय और तत्पश्चात सुरति>शब्द से सृष्टि की रचना । बहुत ही सरल ढंग से ।
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नोट - सभी दोहे निश्चित कृम में हैं । बस समझ समझ कर गहराई से ग्रहण करना है ।
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                                       साहब सब का बाप है । बेटा किसी का नाहिं । 
                                          जो बेटा बन आवता । वह तो साहब नांहि ।
                             मादर पिदर न जननी जाया । गर्भवास में कबहू न आया ।

                                    धर्मदास की कबीर साहेब से जिज्ञासा
                         निरंकार निरंजन नाऊ । जोत स्वरूप सुमरत सब ठाऊ ।
                     गावहि विद्या वेद अनूपा । जग रचना कियो ज्योति स्वरूपा ।
                                         कबीर साहब का उत्तर
                    तुमसो कहौ जो नाम विचारी । ज्योति नही वह पुरुष न नारी ।
                        तीन लोक ते भिन्न पसारा । जगमग जोत जहाँ उजियारा ।
                                           कबीर साहब बोले -
                                 सतपुरष समर्थ के । उठी मौज हिये मांहि ।
                                सोई मौज मम रूप है । नौतम सुर्त कहाय ।
                                      पुनि नौतम प्रगटी । मूल सुर्ती करतार ।
                                      मूल सुर्त से प्रकटे । तेरह सुत एक नार ।
                                                 (ग्रंथ अनुराग सागर)
                             पुष्प मांहि रहे पुरष विदेहा । सम्पुट कमल गुप्त सों नेहा ।
                                       इच्छ कीन अंश उपजाये । हंसन देख हर्ष बहु पाये ।
                                    प्रथमै पुरष शब्द प्रकाशा । लोक द्वीप रच कीन निवासा ।
                                     प्रथम समर्थ आप रहा । दूजा रहा न कोय ।
                                    दूजा केहि विधि उपजा । पूंछत हूं गुरू सोय ।
                                   प्रथम सुरति समर्थ कियो । घट में सहज उचार ।
                                         ताते जामन दीनियां । सात करी विस्तार । (दीनियां = दुनियां)
                            प्रथम सतपुरष जो कहिया । ताकी ध्यान समाध जो रहिया । 
                               खुली दृष्टि जब पुरुष प्रवीना । नौतम सुर्त ताहि को चीन्हा ।
                                       नौतम सुर्त पुरुष को भाई । नौतम सुर्त कबीर बन आई ।
                                                 तब समर्थ के श्रवण ते । मूल सुर्त भयो सार ।
                                                शब्द कला ताते भई । पांच ब्रह्म अनुसार । 
                                      नौतम सुर्त जब सुर्त सम्हारी । मूल सुर्त बैठी टकसारी ।
                                      मूल सुर्त सत्यहि को जानो । जासे सब कुछ भयो उत्पानों ।
                                                मूल सुर्त नौतम से आई । जिन यह बाजी खेल रचाई ।
                                             बाजी कीनी अनन्त अपारा । कहां लग बरनूं वार न पारा ।
                                                मूल सुर्त निज लखे जो कोई । सत लोक पहुंचेगा सोई ।



                                      सात सुर्त का सकल पसारा । सात सुर्त ते कोई न न्यारा । 7
                                            सात सुर्त का भेद बताऊं । तामें ज्ञान सकल समझाऊं ।
                                                उतपत्ति परले वाके माही । गत सों कोई न्यारा नाहीं ।
                                         प्रथम अमी सुर्त निज ठौरा । तहां निरन्जन कीना दौरा । 1
                                               वहां जाय अमी ले आवे । तासों अजर बीज उपजावे ।
                                      सोई बीज रक्त में धरही । यही विधि सों सब उत्पति करही ।
                                         बीजहि जल कि रंग कहाया । तासों रची सकल की काया ।
                                                दूजा मूल सुर्त तेहि संगा । घट घट माहि बनाव रंगा । 2
                                                  तीजो चमक सुर्त अवारा । नौ नाड़ी में कीन पसारा । 3
                                             कोठा तहां बहत्तर करही । रोम रोम युक्ति सब धरही ।
                                                   चौथी शून्य सुर्त है भाई । धर्मदास मैं तुम्है लखाई । 4
                                            पांचवी सुर्त सबन के ठांई । शुभ अरू अशुभ सुनावे दोई । 5
                                                छठी सुर्त ठिकाना भाखे । ठांव ठांव स्वाद तेहि चाखे । 6
                                                      सो तो रहे कण्ठ के धारा । बानी भाख करे उचारा ।
                                                  सतई सुर्त रहे तन मांही । हिरदे सो कहूँ न्यारी नांही । 7
                                      ब्रह्म स्वरूप धर तहां वह बैठा । गुप्त पसार सकल घट पैठा ।
                                                कोई न जाने ताका मरम । ज्ञानी ध्यानी सबही भरम ।
                                               सात सुर्त का कहां विचारा । धर्मदास कछु वार न पारा ।

                                               सुर्त से पुरुष शब्द निर्माया । यही भेद विरले जन पावा ।
                                          जो नहिं पावै शब्द सहिदानी । सो कस करहु लोक पहिचानी ।
                  In the beginning was Word.  Word was with God and Word was God. बाइबल

                                        सारशब्द से लोक बनाया । वही सार जीवन मुक्ताया ।

                                            शब्दै धरती शब्दै आकाश । शब्दे शब्द भया प्रकाश ।
                                         सगली सृष्टि शब्द के पीछे । नानक शब्द घटों घट आछै ।
                                          संतमत का यही उपदेशा । पकड़ शब्द जाओ उस देशा ।

                                            अनन्त कोटि ब्रह्मण्ड रच । सबसे रहा न्यार ।
                                              जिन्द कहे धर्मदास सों । ताका करो विचार ।

                                                 एक ते अनंत । अनंत एक होय आया । 
                                      परिचय भई जब एक सों । अनंतो एकै माँहि समाया ।
                                  आस वास दुविधा सब खोई । सुरति एक कमल दल होई ।
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                                           और फ़िर सबके बाद, बात यह भी है ?
                                     बटक बीज जैसा आकार । पसर्यौ तीनि लोक बिस्तार । (बटक बीज = गूलर का बीज)
                                  जहाँ का उपज्या तहाँ समाइ । सहज सुन्य में रह्यौ लुकाइ ।
                                             बूंद जो परा समुन्द्र में । सो जानत सब कोइ ।
                                            समुन्द्र समाना बूंद में । जानत बिरला कोइ ?
                                              सकल साज एक बूंद में ? जानत नाहीं कोय ?
                                          कहें कबीर जिन जिव भूले । परमपरे भर्म सोय ।
                                             समुद्र समाना बूंद में ? बूंद मध्य विस्तार ?
                                          कहें कबीर भेद करता का । बूझो यह टकसार ?
                                            रामनगर गुरुवा बसा ? माया नगर संसार ।
                                       कहं कबीर यहि दो नगर ते ? बिरले बचे विचार ।
                                           लोकालोक अकास नहिं । झूठे लोका लोक ।
                                       कहें कबीर आस जिन बांधो । छांडो जी का सोक ।

1 टिप्पणी:

शशिकांत वारुळकर ने कहा…

कबीर जी का साहित्य और विचार समाज के निम्न स्तर तक जाने की आज आवश्यकता है। अगर कबीर जी का साहित्य सहज उपलब्ध होतो क्या बात हो जाये।

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सत्यसाहिब जी सहजसमाधि, राजयोग की प्रतिष्ठित संस्था सहज समाधि आश्रम बसेरा कालोनी, छटीकरा, वृन्दावन (उ. प्र) वाटस एप्प 82185 31326