कई बार संसार में फ़ैले भ्रामक धर्म विचारों सिद्धांतों अनेक पूजा पाठ कर्म काण्ड से तृस्त मगर भक्ति के इच्छुक भक्त जिज्ञासुओं ने मुझसे पूछा है - काल पूजा और परमात्मा की पूजा में अन्तर कैसे किया जाये । सच क्या है । कैसे पता चले । हमारा गुरु या पंथ हमसे जो भक्ति करा रहा है । वो काल पूजा है । द्वैत है । या अद्वैत है आदि आदि ।
अब मुश्किल ये थी कि ये पूछने के साथ साथ उन्होंने किसी धार्मिक संस्था या गुरु आदि का नाम भी साथ में जोङ दिया । और आज मैं ये सच कहता हूँ कि - मैं तब पूर्ण स्पष्ट उत्तर नहीं दे पाया । कारण आप आसानी से समझ सकते हैं । तमाम लोगों की आस्था को चोट न पहुँचाना । क्योंकि ये उत्तर मैं व्यक्तिगत न देकर ब्लाग पर सार्वजनिक रूप से दे रहा था । इसलिये थोङा घुमा के झूठ बोल दिया । अगर प्रश्नकर्ता समझदार है । तो इसमें छिपे रहस्य को पकङ लेगा । ऐसी ही मिली जुली जिज्ञासाओं के समाधान हेतु ये लेख है । जो आपको वास्तविकता से रूबरू करायेगा ।
सबसे पहली बात तो यही है कि परमात्मा की भक्ति मौन हर कर्म काण्ड से रहित और नाम जप पूर्णतया निर्वाणी ( बिना वाणी के जपा जाना । अजपा । जिसका जप स्वयं हो रहा है ) है । मतलब आपको 2 अक्षरों से बने शब्द का भी कोई भी नाम या मन्त्र गुरु देता है । तो वह सन्तमत आत्मज्ञान या अद्वैत की भक्ति नहीं है । बल्कि काल पूजा ही है । यहाँ नये लोगों को थोङी अङचन हो सकती है । क्योंकि हम या सच्चे सन्त मत के गुरु भी जो नाम देते हैं । उसको भी ढाई अक्षर का कहा जाता है । जाहिर है । ढाई अक्षर का होने से वह भी शब्द हुआ । पर अन्तर है । यह नाम वाणी के जैसा न होकर ध्वनि स्वरूप है । और चेतनधारा यानी स्वांस में स्वयं गूँज रहा
है । और साधारण जीव स्थिति में यह नाम उल्टा हो गया है । इसी के लिये कहा गया है - उल्टा नाम जपा जग जाना । वाल्मीकि भये बृह्म समाना । इसी उल्टे नाम को प्राप्त कर जीव जब काग वृति ( कौआ स्वभाव । मल विष्ठा युक्त चीजों में आसक्ति ) से हँस हो जाता है । और बृह्माण्ड में ऊँचा उठने लगता है । तब ये हँस ज्ञान बोध से प्रकाशित हुआ इसी नाम को उलटकर " हँसो..हँसो " कहता है । जबकि काग वृति में अहम वश " सोहं..सोहं " पुकारता है । कहीं ररंकार आदि स्थिति पर ये र्र्र्र्र्र्र्र्र्र्र्र्र्र्र और म्म्म्म्म्म्म्म्म यानी काल पुरुष का र अक्षर और उसकी पत्नी माया का म अक्षर संयुक्त कर राम ध्वनि भी गुँजाता है । बस खास बात यही है कि अद्वैत में ये सब ध्वनि स्वरूप है । जबकि कुण्डलिनी जागरण जैसी क्रियाओं में ॐ आदि शब्द कुछ अन्य मन्त्र भी बिना बोले ठीक उसी तरह सुनाई देते हैं । जैसे हम वाणी से बोलते हैं ।
अतः कोई भी गुरु आपसे वाणी द्वारा 1 अक्षर का भी नाम या मन्त्र वाणी द्वारा जपने को कहता है । तो वह सतनाम यानी परमात्मा की भक्ति नहीं है । वाणी के सभी स्वर अक्षर ( अंतर आकाश में झींगुर जैसी निरन्तर ध्वनि ) और उसके कंपन से उत्पन्न हो रहे हैं । और हमारे मुँह से निकलकर वापस आकाश में जाकर उसी अक्षर में लीन हो जाते हैं । और अक्षर को ही ज्योति कहते हैं । मतलब ज्योति कहते ही नहीं । इसका ठीक दीपक की ज्योति जैसा सुघङ स्वरूप है । जबकि अपने दूसरे अक्षर स्वरूप में ये झींगुर
जैसी निरन्तर ध्वनि है । इसी को अखण्ड रामायण । राम कथा । या शंकर द्वारा पार्वती को सुनाई - अमरकथा भी कहते हैं । लगभग यही स्थिति शून्य 0 ज्ञान की कही जाती है । और यही काल भी है । देखिये - अक्षर को ही सत्य बतावे । वे है मुक्त वियोगी ।
जहाँ तक मुख वाणी कही सो सब काल का ग्रास । वाणी परे जो शब्द है सो सतगुरु के पास । और वह सार शब्द है । कबीर साहब ने कहा है - धर्मदास तोहे लाख दुहाई । सार शब्द बाहर नहिं जाई ।
अब इसके सबूत भी देखिये - सार शब्द जब आवे हाथा । तब तब काल नवावे माथा ।
यानी बिलकुल अंतिम स्थिति । जितनी भी आपने पढी या सुनी । उनसे एकदम अलग । इसी निर्वाणी नाम की भक्ति करते करते जब जीव अक्षर से भी पार । कई और स्थितियों से गुजरकर । एक तिनका वासना से भी रहित हो जाता है । तब ये सार शब्द ऊर्ध्व से उतरता है । और उसे खींचकर पार ले जाता है । लेकिन इससे पहले की स्थिति तक काल भी है । और माया भी । हालांकि राहत की बात ये हो जाती है कि कई VIP सहूलियतें साधक को पहले से ही मिलनी
शुरू हो जाती हैं । जैसे - जबसे रघुनायक मोहि अपनाया । तबसे मोहि न व्यापे माया । यानी माया के क्षेत्र में रहते हुये भी उससे प्रभावित नहीं होते । उसका जादू बेअसर ही रहता है । काल हानि नहीं पहुँचाता - जबसे शब्द सुनो असमानी । तब से काल करे नहिं हानि ।
यही सार शब्द खींचकर परमात्मा से मिलाता है । उसी स्थिति को साक्षात्कार । आनन्द । परमानन्द । अवर्णनीय आदि कहा गया है । देखिये - अक्षर तीत शब्द एक बांका । अजपा हू से है जो नाका । ऊर्ध्व में रहे अधर में आवे । जो जब जाहिर होई । जाहि लखे जो जोगी फ़ेरि जन्म नहिं होई ।
यानी इससे पहले आवागमन है । जन्म मरण है ।
और भी प्रमाण देखिये - सार शब्द निर्णय का नामा । जासे होत मुक्त को कामा । यानी असली आत्मा का लक्ष्य । और यही गूढ है । अति गुप्त - सार शब्द निज गुप्त है कहऊँ वेद तोय सार । पाईये सो पाईये बाकी काल पसार । इसका जानने वाला शरीर बदलता हुआ सदैव अपने आप में स्थित रहता है । यानी माया से परे - शब्द न बिनसे बिनसे देही । हम साधु हैं शब्द सनेही ।
और देखिये । अद्वैत सन्तमत की एक मामूली लाइन । जो पूरे द्वैत ज्ञान की धज्जियाँ ही उङा देती है ।
धर्म कर्म दोऊ बटे जेवरी । मुक्ति भरे जहाँ पानी । यह गति बिरले जानी ।
और अन्त में - क्या आप जानते हैं । शंकर । महादेव । महाकाल । रुद्र । ( कालपुरुष और अष्टांगी माया के सबसे छोटे पुत्र । ) आदि कई रूपों वाले इस देवता की पूजा करने वाले अन्ततः सिर्फ़ भूत प्रेत योनि को प्राप्त होकर दीर्घकाल के लिये प्रेत गण बनते हैं । उनका अन्य कोई परिणाम नहीं होता । क्योंकि शंकर ही तम गुण का प्रतिनिधित्व करते हैं । ये इन्हीं की कुर्सी है । प्रमाण - बृह्मा - रज । विष्णु - सत । शंकर - तम । और ये बताने की आवश्यकता नहीं कि तम गुण आसुरी प्रवृति को पोषण देता है ।
तो अब क्या ठीक है - भोले शंकर भूल न जाना । गाङी छोङ के दूर न जाना । ये या - भोले शंकर भूल ही जाना । मेरी गाङी के कभी पास न आना । ये ?
अब मुश्किल ये थी कि ये पूछने के साथ साथ उन्होंने किसी धार्मिक संस्था या गुरु आदि का नाम भी साथ में जोङ दिया । और आज मैं ये सच कहता हूँ कि - मैं तब पूर्ण स्पष्ट उत्तर नहीं दे पाया । कारण आप आसानी से समझ सकते हैं । तमाम लोगों की आस्था को चोट न पहुँचाना । क्योंकि ये उत्तर मैं व्यक्तिगत न देकर ब्लाग पर सार्वजनिक रूप से दे रहा था । इसलिये थोङा घुमा के झूठ बोल दिया । अगर प्रश्नकर्ता समझदार है । तो इसमें छिपे रहस्य को पकङ लेगा । ऐसी ही मिली जुली जिज्ञासाओं के समाधान हेतु ये लेख है । जो आपको वास्तविकता से रूबरू करायेगा ।
सबसे पहली बात तो यही है कि परमात्मा की भक्ति मौन हर कर्म काण्ड से रहित और नाम जप पूर्णतया निर्वाणी ( बिना वाणी के जपा जाना । अजपा । जिसका जप स्वयं हो रहा है ) है । मतलब आपको 2 अक्षरों से बने शब्द का भी कोई भी नाम या मन्त्र गुरु देता है । तो वह सन्तमत आत्मज्ञान या अद्वैत की भक्ति नहीं है । बल्कि काल पूजा ही है । यहाँ नये लोगों को थोङी अङचन हो सकती है । क्योंकि हम या सच्चे सन्त मत के गुरु भी जो नाम देते हैं । उसको भी ढाई अक्षर का कहा जाता है । जाहिर है । ढाई अक्षर का होने से वह भी शब्द हुआ । पर अन्तर है । यह नाम वाणी के जैसा न होकर ध्वनि स्वरूप है । और चेतनधारा यानी स्वांस में स्वयं गूँज रहा
है । और साधारण जीव स्थिति में यह नाम उल्टा हो गया है । इसी के लिये कहा गया है - उल्टा नाम जपा जग जाना । वाल्मीकि भये बृह्म समाना । इसी उल्टे नाम को प्राप्त कर जीव जब काग वृति ( कौआ स्वभाव । मल विष्ठा युक्त चीजों में आसक्ति ) से हँस हो जाता है । और बृह्माण्ड में ऊँचा उठने लगता है । तब ये हँस ज्ञान बोध से प्रकाशित हुआ इसी नाम को उलटकर " हँसो..हँसो " कहता है । जबकि काग वृति में अहम वश " सोहं..सोहं " पुकारता है । कहीं ररंकार आदि स्थिति पर ये र्र्र्र्र्र्र्र्र्र्र्र्र्र्र और म्म्म्म्म्म्म्म्म यानी काल पुरुष का र अक्षर और उसकी पत्नी माया का म अक्षर संयुक्त कर राम ध्वनि भी गुँजाता है । बस खास बात यही है कि अद्वैत में ये सब ध्वनि स्वरूप है । जबकि कुण्डलिनी जागरण जैसी क्रियाओं में ॐ आदि शब्द कुछ अन्य मन्त्र भी बिना बोले ठीक उसी तरह सुनाई देते हैं । जैसे हम वाणी से बोलते हैं ।
अतः कोई भी गुरु आपसे वाणी द्वारा 1 अक्षर का भी नाम या मन्त्र वाणी द्वारा जपने को कहता है । तो वह सतनाम यानी परमात्मा की भक्ति नहीं है । वाणी के सभी स्वर अक्षर ( अंतर आकाश में झींगुर जैसी निरन्तर ध्वनि ) और उसके कंपन से उत्पन्न हो रहे हैं । और हमारे मुँह से निकलकर वापस आकाश में जाकर उसी अक्षर में लीन हो जाते हैं । और अक्षर को ही ज्योति कहते हैं । मतलब ज्योति कहते ही नहीं । इसका ठीक दीपक की ज्योति जैसा सुघङ स्वरूप है । जबकि अपने दूसरे अक्षर स्वरूप में ये झींगुर
जैसी निरन्तर ध्वनि है । इसी को अखण्ड रामायण । राम कथा । या शंकर द्वारा पार्वती को सुनाई - अमरकथा भी कहते हैं । लगभग यही स्थिति शून्य 0 ज्ञान की कही जाती है । और यही काल भी है । देखिये - अक्षर को ही सत्य बतावे । वे है मुक्त वियोगी ।
जहाँ तक मुख वाणी कही सो सब काल का ग्रास । वाणी परे जो शब्द है सो सतगुरु के पास । और वह सार शब्द है । कबीर साहब ने कहा है - धर्मदास तोहे लाख दुहाई । सार शब्द बाहर नहिं जाई ।
अब इसके सबूत भी देखिये - सार शब्द जब आवे हाथा । तब तब काल नवावे माथा ।
यानी बिलकुल अंतिम स्थिति । जितनी भी आपने पढी या सुनी । उनसे एकदम अलग । इसी निर्वाणी नाम की भक्ति करते करते जब जीव अक्षर से भी पार । कई और स्थितियों से गुजरकर । एक तिनका वासना से भी रहित हो जाता है । तब ये सार शब्द ऊर्ध्व से उतरता है । और उसे खींचकर पार ले जाता है । लेकिन इससे पहले की स्थिति तक काल भी है । और माया भी । हालांकि राहत की बात ये हो जाती है कि कई VIP सहूलियतें साधक को पहले से ही मिलनी
शुरू हो जाती हैं । जैसे - जबसे रघुनायक मोहि अपनाया । तबसे मोहि न व्यापे माया । यानी माया के क्षेत्र में रहते हुये भी उससे प्रभावित नहीं होते । उसका जादू बेअसर ही रहता है । काल हानि नहीं पहुँचाता - जबसे शब्द सुनो असमानी । तब से काल करे नहिं हानि ।
यही सार शब्द खींचकर परमात्मा से मिलाता है । उसी स्थिति को साक्षात्कार । आनन्द । परमानन्द । अवर्णनीय आदि कहा गया है । देखिये - अक्षर तीत शब्द एक बांका । अजपा हू से है जो नाका । ऊर्ध्व में रहे अधर में आवे । जो जब जाहिर होई । जाहि लखे जो जोगी फ़ेरि जन्म नहिं होई ।
यानी इससे पहले आवागमन है । जन्म मरण है ।
और भी प्रमाण देखिये - सार शब्द निर्णय का नामा । जासे होत मुक्त को कामा । यानी असली आत्मा का लक्ष्य । और यही गूढ है । अति गुप्त - सार शब्द निज गुप्त है कहऊँ वेद तोय सार । पाईये सो पाईये बाकी काल पसार । इसका जानने वाला शरीर बदलता हुआ सदैव अपने आप में स्थित रहता है । यानी माया से परे - शब्द न बिनसे बिनसे देही । हम साधु हैं शब्द सनेही ।
और देखिये । अद्वैत सन्तमत की एक मामूली लाइन । जो पूरे द्वैत ज्ञान की धज्जियाँ ही उङा देती है ।
धर्म कर्म दोऊ बटे जेवरी । मुक्ति भरे जहाँ पानी । यह गति बिरले जानी ।
और अन्त में - क्या आप जानते हैं । शंकर । महादेव । महाकाल । रुद्र । ( कालपुरुष और अष्टांगी माया के सबसे छोटे पुत्र । ) आदि कई रूपों वाले इस देवता की पूजा करने वाले अन्ततः सिर्फ़ भूत प्रेत योनि को प्राप्त होकर दीर्घकाल के लिये प्रेत गण बनते हैं । उनका अन्य कोई परिणाम नहीं होता । क्योंकि शंकर ही तम गुण का प्रतिनिधित्व करते हैं । ये इन्हीं की कुर्सी है । प्रमाण - बृह्मा - रज । विष्णु - सत । शंकर - तम । और ये बताने की आवश्यकता नहीं कि तम गुण आसुरी प्रवृति को पोषण देता है ।
तो अब क्या ठीक है - भोले शंकर भूल न जाना । गाङी छोङ के दूर न जाना । ये या - भोले शंकर भूल ही जाना । मेरी गाङी के कभी पास न आना । ये ?
3 टिप्पणियां:
साहिब बंदगी राजीव जी । सार शब्द से भी मुक्ति नहीं मिलती । आप समझ क्यो नही रहे । ऐक लोक को छोङ कर दुसरे लोक में चले जाना पर हम तो हे ।पर मुक्त कोन हुआ । पर जगह ही बदली हे !
saar naam so hum humso om saaso se
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