28 जुलाई 2011

कोई आदमी अगले मनुष्य जनम में औरत बन सकता है - अम्बर धारीवाल

हैलो जी ! हैलो ! हैलो ! क्या हाल हैं सर ? मेरा नाम अम्बर धारीवाल है । मैं गोआ में रहता हु । मैं नेवी में कमान्डर हूँ । मुझे आपके बारे में सुशील जी ने बताया था । मैं सुशील जी का रिश्तेदार हूँ । सुशील जी पिछ्ले हफ़्ते गोआ आये थे । तब हमने रात को समुन्दर के किनारे बैठकर बीयर पी । तब सुशील जी ने आपके ब्लाग के बारे में बताया । और आपकी बहुत तारीफ़ की ।
मुझे बङी जिग्यासा हुई । उनकी बातें सुनकर । इसलिये मैं अपने आपको रोक नहीं पाया । और आपके ब्लाग पर श्रीगणेश कर दिया । मैं आपसे ये जानना चाहता हूँ कि - अगर कोई आदमी है । क्या वो अगले मनुष्य जनम में औरत बन सकता है । अगर कोई औरत है । तो क्या वो अगले मनु्ष्य जनम में आदमी बन सकती है । क्या ये सम्भव है ?
मैं ये भी जानना चाहता हूँ कि - क्या हम जैसा सोचते हैं । वैसा ही धीरे धीरे अन्दर से बनते चले जाते हैं । कहते हैं कि पहले विचार पैदा होता है । बाद में एक्शन में चेन्ज होता है । तो क्या इस तरह हमारी जैसी सोच होती है । हम वैसा ही बनते चले जाते हैं । सोच के बदलने से हम भी बदल जाते हैं । लेकिन सही जमीन ( समय ) मिलने पर उस सोच रूपी संस्कार को फ़ूलने फ़लने का मौका मिल जाता है । इस तरह इंसान कर्म योनि होने के कारण जैसा चाहे बन सकता है । क्या इंसान के अलावा और कोई योनि कर्म योनि नहीं है । क्या देवता लोग भी भोग योनि के अन्दर ही

आते हैं । क्या देवता या अन्य अलौकिक सूक्ष्म योनियाँ ( चाहे प्रेत हो या दिव्य योनियाँ ) भी कर्म योनि नहीं है । क्या वो सब भी भोग योनियों में आती हैं । प्लीज इन सब बातों के बारे में खुलकर समझा दीजिये । इन बातों को भी जरा खोलकर समझा दीजिये - जहाँ आसा । वहाँ वासा और जैसी मति । वैसी गति । धन्यवाद

***************
सत श्री अकाल  धारीवाल जी ! सत्यकीखोज पर प्रथम आगमन पर आपका बहुत बहुत स्वागत है । आपसे मिलकर बेहद खुशी हुयी । आपके बारे में जानकर अच्छा लगा । सुशील जी का बहुत बहुत धन्यवाद । जो उन्होंने आपसे मिलाया । गोआ वास्तव में इंडिया का खूबसूरत शहर है । आधा हिंदी आधा इंगलिश है भी । और नाम भी गोआ । यानी जा और आ । मतलब गोआ आने जाने को बारबार दिल करे । ऐसा ही है - गोआ । चलिये आप जैसी शानदार पर्सनालिटी से शानदार बातचीत का आरम्भ करते हैं ।


1 - अगर कोई आदमी है । क्या वो अगले मनुष्य जनम में औरत बन सकता है । अगर कोई औरत है । तो क्या वो अगले मनु्ष्य जनम में आदमी बन सकती है । क्या ये सम्भव है ?
- औरत का आदमी और आदमी का औरत अगले जन्मों में बनना ये लिंग परिवर्तन की एक बेहद जटिल और उलझी हुयी प्रक्रिया है । जो यकायक होना असंभव ही है । यहाँ में मूल परिवर्तन होने की बात कर रहा हूँ । वैसे छदम रूप में विभिन्न योग शक्तियाँ इस तरह का शरीर बदल लेती हैं । जिसका सबसे बङा उदाहरण भगवान विष्णु द्वारा मोहिनी रूप धारण करना था । पर वह बनाबटी मामला होता है ।
हर शरीर के अन्दर एक स्त्री और एक पुरुष दोनों ही होते हैं । पर सामान्य अवस्था में यह % 15 और 85 के लगभग अनुपात में होता है । यानी एक पुरुष में 15 % स्त्री 85 % पुरुष । इसी तरह एक स्त्री में 15 % पुरुष और 85 % स्त्री । ये बात आप किसी के स्वभाव में विपरीत गुण से सरलता से अनुभव कर सकते हैं । अब क्योंकि ये प्रक्रिया लाखों जन्म उपरान्त हो पाती है । अतः % की ये दर 1 - 1 बिंदु पर बदलती है । और इस घनचक्करी लीला में सामान्य को छोङकर फ़िर बदलाव प्रक्रिया से गुजर रहे जीवों का अनुपात अलग अलग होता चला जाता है । 16/84..17/83..46/54 etc
और इसको किसी भी स्त्री में पुरुष % गुण स्वभाव का समावेश होना । और किसी पुरुष में स्त्री % गुण स्वभाव आदि का समावेश होना । यदि हम बारीकी से देखें । तो स्पष्ट पता चल जाता है ।

समलैंगिकता की भी एक मुख्य वजह यह भी होती है । किसी पुरुष के अन्दर यह स्त्री इच्छा जागृत होना कि आखिर सम्भोग के समय स्त्री कैसा फ़ील करती है । वह कुछ हद तक इसका अनुभव अप्राकृतिक गुदा मैथुन द्वारा महसूस करता है । दूसरे बहुत स्त्रियों को भी यह पुरुष भावना हो जाती है कि आखिर ये ऊँट सवारी सी करता हुआ पुरुष क्या फ़ील करता है । तब वे कृतिम लिंगों की बेल्ट पहनकर इस भावना को महसूस करने की कोशिश करती हैं ।
ये तो हुयी कामभावना वाली मुख्य बात । इसके अतिरिक्त भी बहुत सी स्वभाव गत चीजें ऐसी हैं । जिनको आज के समय में स्पष्ट देखा जा सकता है । जैसे महिलाओं पुरुषों का एक दूसरे के क्षेत्र में प्रवेश । पुरुष खाना अचार मसाले आदि स्त्रियोचित विषयों में निपुण हैं । और स्त्रियाँ तमाम पुरुषोचित कार्यों में । किसी पुरुष को स्त्रियों जैसा मेकअप लुभाता है । तो कोई स्त्री पुरुष जैसा रफ़ टफ़ नजर आती है ।
इस तरह जव ये गुण और स्वभाव का % चेतना में घुलकर सही स्तर पर पहुँच जाता है । तब लिंग परिवर्तन हो जाता है । इस तरह ऊपर बताये गये % का लेवल घट बङ होता रहता है ।
अगर लिंग योनि की बनावट पर आपने गौर किया हो । तो वो समान है । अगर आप लिंग को एक बैलून मानें । तो ये जो बाहर बेलानाकार है । इसी को बैलून के छेद के बजाय दूसरे कोने से पेंसिल आदि से बीच में दबाया जाये । और पुरुष शरीर में अन्दर कर दिया जाये । तो यही योनि बन जायेगी । और अण्डकोष को अन्दर एडजस्ट कर दिया जाये । तो वो गर्भाशय । इस तरह दोनों एक ही हैं । मैं कहता हूँ ना । सेक्स एकदम फ़ालतू मैटर ।

2 - क्या हम जैसा सोचते हैं । वैसा ही धीरे धीरे अन्दर से बनते चले जाते हैं....जमीन ( समय ) मिलने पर उस सोच रूपी संस्कार को फ़ूलने फ़लने का मौका मिल जाता है । इस तरह इंसान कर्म योनि होने के कारण जैसा चाहे बन सकता है ।
- आपने एकदम सही कहा । इसका उत्तर मैं आपको प्रेक्टीकल रूप में देता हूँ । आप अपना रियल अस्तित्व एक घने बर्फ़ीले कोहरे के रूप में कल्पना करिये । जिसको आत्मा से चेतना प्राप्त होती है । ये आत्मा से जुङा अदृश्य प्रकृति रूपी मैटर है । अब इस कोहरे में आप विभिन्न रंगों का गुलाल ( यहाँ गुण कर्म आदि ) उछालिये । जाहिर है । कोहरा रंगों से मिलकर रंगीन हो जायेगा । इसकी खासियत ये होती है कि आपके उछाले गये अलग अलग रंग घनीभूत होकर अलग अलग कर्मफ़ल रूपी संस्कारी बीज का निर्माण कर देते हैं । और जैसा कि आपने सही कहा कि जमीन मिलने पर संस्कार रूपी बीज उत्पन्न होकर फ़लने लगता है । मतलब आपके दयालु विचार हैं । तब तक दयालु टायप बीज अंकुरित होकर फ़लते फ़ूलते हैं । जैसे ही आपकी विचारधारा किसी भी वजह से बदलती है । तब वैसे बीज फ़ूलने लगते हैं । मिश्रित मामला भी होता है ।

इसका सबसे बङा उदाहरण भीष्म पितामह का है । उन्हें अपने उच्च संस्कारों के चलते जीवन में कोई कष्ट नहीं हुआ । पर धृतराष्ट की अनीतियों को विवशता से मानना । और उनके सामने द्रोपदी का नंगा किया जाना आदि वे परिस्थितियों वश देखते रहे । और उनके पापकर्म का बीज फ़लित हो गया । तब उन्हें शरशैय्या का पीङादायी कष्ट भोगना पङा ये मैटर विस्तार से जानने के लिये " मेरी ऐसी गति क्यों हुयी " लेख आप इन्हीं ब्लाग में देखें ।
3 - क्या इंसान के अलावा और कोई योनि कर्म योनि नहीं है । क्या देवता लोग भी भोग योनि के अन्दर ही आते हैं । क्या देवता या अन्य अलौकिक सूक्ष्म योनियाँ ( चाहे प्रेत हो या दिव्य योनियाँ ) भी कर्म योनि नहीं है ।
- यहाँ पहले आप कर्मयोनि शब्द का सही अर्थ समझ लें । हालांकि आप और बहुत लोग इसको जानते भी होंगे । लेकिन अन्य अनजान पाठकों के हितार्थ बताना ठीक ही है । कर्मयोनि से तात्पर्य होकर यह ध्वनि नहीं निकलती कि कर्मयोनि न होने से कोई कार्य नहीं करना होगा । ठाले बैठे मुफ़्त की खाओ । ऐसा नहीं है । देवता से लेकर एक बहुत छोटी सी चींटी तक का कर्म निर्धारित है । सिर्फ़ आत्मा या परमात्मा ये कोई कर्म नहीं करते । बाकी बङी से बङी शक्ति को अपनी डयूटी बङे सख्त नियम के अधीन करनी होती है ।
यहाँ कर्मयोनि से आशय ये है कि - मनुष्य को छोङकर बाकी कोई भी योनि वाला कर्मफ़ल द्वारा अपनी गति या


स्थिति में बदलाव नहीं कर सकता लेकिन मनुष्य ऐसा कर सकता है । इसलिये इसका बेहद महत्व है । ये सबसे शक्तिशाली आत्मा या आत्मरूप को मनुष्य शरीर के रहते प्राप्त कर सकता है । और शेष सभी भोग योनियाँ ही हैं ।
4 - जहाँ आसा । वहाँ वासा और जैसी मति । वैसी गति ।
- ये तो बङी साधारण सी बात है । पहले आपकी इच्छा से आशा बन जाती है । फ़िर आप अपने आशा महल को सृजन भी कर लेते हो । यह बात हर चीज में हर जगह लागू होती है । पूरा खेल ही आसा वासा पर डिपेंड है । बस जीवन को गौर से देखिये । ये उत्तर हर जगह मौजूद है ।
मति से गति भी सरल है । अपराध मति है । तो जेल ही होगी । और उच्च मति है । तो फ़िर तदनुसार गति होगी ही । किस्मत शब्द का मतलब ही यह है कि - आप किस - मत के हो । वही आपकी किस्मत हो जायेगी ।
बस मति गति का गणित और परमात्मा का कानून जानना अनिर्वाय है । भक्ति की मति हुयी । तो भक्ति अनुसार मोक्ष या स्वर्ग आदि । पशुवत मति रही - तो फ़िर कानून अनुसार 84

1 टिप्पणी:

बेनामी ने कहा…

Mai aurat banna chahta hoo.. Ek beti,ek patni,ek bahu,ek maa banna chahta hoo.. Kya yeah sambhav hai???

मेरे बारे में

मेरी फ़ोटो
सत्यसाहिब जी सहजसमाधि, राजयोग की प्रतिष्ठित संस्था सहज समाधि आश्रम बसेरा कालोनी, छटीकरा, वृन्दावन (उ. प्र) वाटस एप्प 82185 31326