आप यदि रामायण के पात्रों उनकी उत्पत्ति और अजीब से घटनाकृमों पर बिना किसी पूर्वाग्रह या धार्मिक चश्मा लगाये बिना गौर करें । तो ये सभी कुछ आपको प्रतीकात्मक और किसी गूढ रहस्य का संकेतात्मक ही लगेगा । जैसे प्रमुख पात्र राम चेतना ( गति ) के द्योतक चेतन ( पुरुष ) हैं । मैंने पहले भी बताया कि राम में र अक्षर चेतना और म अक्षर माया के लिये है । यानी ऐसी चेतना जो माया के साथ मिलकर ये सृष्टि खेल खेल रही है । इसके दूसरे पात्र लक्ष्मण ( जिसका लक्ष्य मन की गतिविधियां हैं - यानी जीवात्मा ) इसके तीसरे प्रमुख पात्र सीता ( वेदेही आदि नाम ) को विभिन्न घटकों के साथ अलग अलग स्थिति में माया और सुरति खास कहा गया है - राम लखन बिच सीय सोहे ऐसे । जीव बृह्म बिच माया जैसे । इसको माया और सुरति क्यों कहा गया है । इसको देखें - हमारा अंतःकरण - मन ( माने हुये को ) । बुद्धि ( सही गलत आदि निश्चय निर्णय करने वाली ) । चित्त ( इच्छा का आकार या चाह ) । अहम यानी मैं भाव इन चार अंगों से बना है । अगर आप सनातन धर्म से थोङा भी परिचित हैं । तो आत्मा से अलग सृष्टि विकार है ।
माया है । और ये सृष्टि अंतःकरण रूपी इसी मन से ( तीन गुणों के साथ क्रिया करके ) निर्मित संचालित और नष्ट भी होती है । अतः सीता बराबर माया ( सिर्फ़ एक स्थिति ) यही है । और गूढ अर्थों में सुरति को ही सीता कहा जाता है । सहज योग बिज्ञान के प्रयोगकर्ता जानते हैं । मन बुद्धि चित्त अहम ये चारों अंग ( छिद्र ) जब योग क्रिया द्वारा एक हो जाते हैं । तब इन्हीं को सुरति कहा जाता है । सुरति शब्द का बहुत सरल सा अर्थ है । सु + रति = अपनी चाह । सुरति वास्तव में सुनती है । और निरति देखती है । पर इस पर अधिक बात करना विषयांतर ही होगा ।
क्योंकि मैं आज आपको राम द्वारा शंकर के धनुष को तोङने का असली रहस्य बता रहा हूँ । राम हँस योगी थे । और मर्यादा पुरुष थे । हँस योगी की पहुँच बृह्म की चोटी तक ही होती है । यानी पारबृह्म ( का आरम्भ भी ) इनकी पहुँच से बाहर होता है । क्योंकि ये परमहँस ज्ञान का विषय है । राम इसीलिये मर्यादा पुरुष की भूमिका में थे ।
क्योंकि बृह्म की चोटी तक बृह्म का कायदा कानून चलता है । यानी यहाँ तक की स्थिति वाला कोई भी नियम से बाहर जाता है । तो वो असुर भाव में परिवर्तित हो जायेगा ।
रामायण के तीन प्रमुख पात्र राम ( अदृश्य चेतन पुरुष ) सीता ( सुरति और माया ) और लक्ष्मण ( जीवात्मा ) ये वास्तव में किसी भी हँस ज्ञान साधक के लिये आत्मा से जीवात्मा होकर सृष्टि रूपी खेल का ज्ञान अज्ञान जानने के भाव हैं । हँस का नीर क्षीर विवेक और साधू ऐसा चाहिये..थोथा देय उङाय । और वस्तुतः स्वयं की वास्तविकता से परिचित होना भी है - कैसा अदभुत खेल बनाया । ईश्वर बृह्म जीव और माया । यानी ये चारों एक ही है ।
अब क्योंकि बात शंकर के धनुष तोङने की है । शंकर तमोगुण का प्रतिनिधित्व करने वाले देव हैं । बात को समझिये । धनुष से क्या होता है ? इच्छित लक्ष्य का वेधन किया जाता है । यानी ऐसा धनुष जिससे सभी तमोगुणी लक्ष्य वेधन ( शिकार ) किये जाते हैं । इसके बहुत ही भारी और मजबूत होने का वर्णन भी है । बिलकुल सही है । तमोगुण बेहद भारी जटिल और बेहद मजबूत भी होता है । ये धनुष कहाँ रखा था - जनक की यज्ञशाला में । जनक यानी शरीर उत्पन्न करने वाला पिता । यानी मनुष्य शरीर में स्थित सभी कुछ । यज्ञशाला क्या है - आपके पेट में जो पंचाग्नि जल रही है । यही यज्ञशाला है । इसमें प्राण वायु द्वारा होम किया जाता है । कुण्डलिनी या सहज योग में सभी मन्त्र ॐ क्लीं आदि बीज मन्त्रों या महामन्त्र सोहं के साथ इसी प्राणवायु के द्वारा संयोग या योग क्रिया की जाती है । तो ये तमोगुण
लक्ष्यों वाला धनुष इन्हीं जीवन से सम्बन्धित क्रियाओं के मध्य स्थित था ।
सीता इन्हीं जनक की पुत्री ( अंश ) थी । आत्मज्ञान सम्बन्धित ग्रन्थों में प्रथम स्त्री अष्टांगी थी । जो सतपुरुष ने कालपुरुष की वासना ( सृष्टि चाह ) हेतु भेजी थी । हँस ज्ञान में इसको सीता कहा जाता है । और चेतन पुरुष को राम कहा जाता है । क्योंकि जब यही चेतन पुरुष जीव संज्ञा में आ जाता है । तब माया रूपी सृष्टि में यह इसकी विभिन्न मन इच्छायें पूर्ण करती हुयी सहयोग करती है । लेकिन जब जीव अपने मूल यानी आत्मा हेतु अपनी पहचान के लिये मुढता है । तव यह सुरति हो जाती है । सीधी सी बात है । जब मन बुद्धि चित्त अहम के सभी खेलों से ( ऊबकर ) निवृति हुयी । और ये चारों अंग एक हो गये । ( जो अभी तक विभिन्न वासनाओं में बिखरे हुये थे ) तब ये भक्त स्थिति के लिये तैयार हो जाती है । हँस ज्ञान में चेतन पुरुष चेतना और माया का क्या संयोग ? बस यही जाना जाता है । परमहँस ज्ञान में यही सुरति राधा ( रा - चेतना युक्त । धा - दौङना ) और चेतन पुरुष कृष्ण ( अनहद शब्द ध्वनि का आकर्षण या चुम्बकीय शक्ति ) होता है । यानी हँस को पार कर गयी सुरति ऊपर के आकर्षण से खिंचने लगी । क्योंकि यहीं से कभी नीचे उतरी थी । आत्मज्ञान की भाषा में इसे सुरति शब्द योग कहा जाता है । देखें - जाप मरे अजपा मरे अनहद भी मर जाये । सुरति समानी शब्द में ताको काल न खाय । यानी काल की सीमा से जीव बाहर हो गया । यानी ये राधा कृष्ण का योग किसी भी साधक को कृष्ण स्तरीय योगेश्वर बना देता है । पर आत्म ज्ञान यहीं खत्म नहीं हो जाता । बल्कि अभी बहुत बहुत आगे जाना है । लेकिन उसके बजाय मूल विषय पर आते हैं ।
और इस धनुष को सीता ने खेल खेल में उठा लिया । सीधी सी बात है । माया का प्रमुख हथियार या खिलौना ही तमोगुण है । तो फ़िर धनुष उठाना क्या बङी बात है । जब योग स्थिति में ये एकाग्र होकर सुरति हो जाती है । तब तमोगुण इसके लिये बहुत ही हल्का हो जाता है । क्योंकि तमोगुण सिर्फ़ अज्ञान मात्र है । यानी अंधकार । और हँस साधक इस अज्ञान को ज्ञान यानी ( आत्म ) प्रकाश द्वारा जानने लगता है । तो सीधी सी बात है कि अज्ञान रूपी भार भारहीन हो जाता है । तब भी धनुष को उठाना कोई बङी बात नहीं है ।
अब लक्ष्मण की बात देखिये । यह जीव के अहंकार मैं पन और अक्खङपन की भूमिका है । जो रामायण में जगह जगह दृष्टिगोचर होती है । फ़िर ध्यान दें कि ये राम लक्ष्मण और सीता तीन अलग अलग नहीं हैं । बल्कि संयुक्त ही एक शरीर में स्थितियों का अन्तर है । राम सिया मैं सब जग जानी । करहुँ प्रनाम जोरि जुग पानि । जब लक्ष्मण जीव भाव स्थिति में होता है । तब वह अहंकारी बात कहता है । पर राम और गुरु का ध्यान या संकेत आते ही भाव में विनमृता आदि स्थिति परिवर्तन हो जाता है । कुल मिलाकर पूरी और असल बात बहुत विस्तार युक्त है । अतः संक्षेप में ही बताया जा सकता है । जब लक्ष्मण की प्रवृतियों का आप सूक्ष्म अध्ययन करेंगे । तो बात स्पष्ट हो जायेगी ।
अब आ जाईये - राम पर । राम यानी हँस साधक । हँस योगी । आध्यात्म की सूक्ष्मता से परिचित न होने पर आपको संशय हो सकता है कि - धनुष राम ने क्यों उठाया । दरअसल यहाँ लक्ष्मण जीव की भूमिका में है । और जीव तमोगुण रूपी भार बिना चेतन या योग संयोग के नहीं उठा सकता । और राम..अब जीव के साथ ऐकाकार चेतन हँस साधक की भूमिका - रमता के संग समता हुय गयी । परो भिन्न पर पानी । मतलब चेतन के साथ एकता हो गयी । जब ते रघुनायक मोहे अपनाया । तब ते मोहि न व्यापे माया .. आदि आदि ।
यानी अब इस हँस साधक ने अपने योगबल से परिचय या संयोग होते ही शंकर के इस तमोगुणी लक्ष्यों वाले धनुष को उसी सुरति से उठा लिया । जो सुरति पहले जीव भाव में मायावी थी । वह अब भक्ति भाव में भक्त ( चेतन शक्ति से जुङना ) हो गयी । जैसे ही धनुष उठाया । अज्ञान रूपी सृष्टि कांपने लगी । और साधक के समक्ष से अहंकार छल कपट आदि दोष भागने लगे । या दूर हो गये । देखिये रामायण भी यही कहती है ।
नृपन्ह केरि आसा निसि नासी । बचन नखत अवली न प्रकासी ।
मानी महिप कुमुद सकुचाने । कपटी भूप उलूक लुकाने ।
राजाओं की आशा रूपी रात्रि नष्ट हो गई । उनके वचन रूपी तारों के समूह का चमकना बंद हो गया ( वे मौन हो गए ) अभिमानी राजा रूपी कुमुद संकुचित हो गए । और कपटी राजा रूपी उल्लू छिप गए ।
और फ़िर धनुष को तोङ डाला । और सीता ( सुरति द्वारा ) लक्ष्मण ( जीव ) का राम से एका ( विवाह हुआ ) । कहन सुनन की बात नही देखा देखी बात । दूल्हा दुल्हनि मिल गये फ़ीकी पङी बारात । सुरति समानी शब्द में ताको काल न खाय । शब्द भी यहाँ ररंकार ध्वनि या चेतन को कहा गया है । यानी हँस ज्ञान का पूर्ण हो जाना ।
अब देखिये । इस ज्ञान प्रकरण का सबसे महत्वपूर्ण अंग - गुरु । जब राम धनुष को उठाने चले । तो उन्होंने गुरु को मन ही मन प्रणाम किया । यहाँ एक बङी ही गूढ बात है । मैं फ़िर से कहता हूँ । तुलसीदास ने राम का चरित्र कविता के माध्यम से आपके मनोरंजन के लिये नहीं लिखा कि कुछ भी घटना कृम अनुसार कविता बन जाये ठीक ही है । बल्कि एक एक बात सटीक और बेहद रहस्यमय है । प्रश्न ये उठता है कि - राम ने अपने गुरु को मन ही मन प्रणाम क्यों किया ? प्रकट रूप से क्यों नहीं । दरअसल ये गुरु शिष्य मर्यादा का नियम था । अगर राम प्रकट रूप से प्रणाम करते । और तमोगुण रूपी धनुष नहीं तोङ पाते । तो उनकी वजह से गुरु की हँसी होती । जो कि शिष्य की मर्यादा के प्रतिकूल था । अतः राम ने मन ही मन प्रणाम करते हुये मर्यादा का पालन भी किया । और धनुष न तोङ पाने की स्थिति का पूरा दोषी भी स्वयं को ही रखा । क्योंकि धनुष नहीं टूटता । तो गुरु का तो कोई दोष नहीं था । शिष्य ही कहीं न कहीं अयोग्य था ।
गुरहि प्रनामु मनहिं मन कीन्हा । अति लाघव उठाइ धनु लीन्हा॥
मन ही मन उन्होंने गुरु को प्रणाम किया । और तिनके के समान धनुष को उठा लिया ।
विशेष - जैसा कि मैं हमेशा ही कहता हूँ कि इस लेख को भी आप सभी अंगों में पूर्ण हरगिज न मानें । स्थिति वर्णन भी मुख्य मुख्य और स्थूलता लिये हुये हैं । क्योंकि इतनी ही घटना में जितने पात्र और स्थितियां हैं । उन सभी का हरेक पहलू से वर्णन करने पर एक छोटा ग्रन्थ तैयार हो जायेगा ।
जैसा कि तुलसीदास ने कहा भी है ।
सुनहु तात यह अकथ कहानी । समुझत बनत न जात बखानी । यानी ये कथा अकथनीय है । कहना संभव ही नहीं । सिर्फ़ इसको योग भक्ति द्वारा ही समझा अनुभव किया जा सकता है ।
- आप सभी के अंतर में विराजमान सर्वात्मा प्रभु आत्मदेव को मेरा सादर प्रणाम ।
माया है । और ये सृष्टि अंतःकरण रूपी इसी मन से ( तीन गुणों के साथ क्रिया करके ) निर्मित संचालित और नष्ट भी होती है । अतः सीता बराबर माया ( सिर्फ़ एक स्थिति ) यही है । और गूढ अर्थों में सुरति को ही सीता कहा जाता है । सहज योग बिज्ञान के प्रयोगकर्ता जानते हैं । मन बुद्धि चित्त अहम ये चारों अंग ( छिद्र ) जब योग क्रिया द्वारा एक हो जाते हैं । तब इन्हीं को सुरति कहा जाता है । सुरति शब्द का बहुत सरल सा अर्थ है । सु + रति = अपनी चाह । सुरति वास्तव में सुनती है । और निरति देखती है । पर इस पर अधिक बात करना विषयांतर ही होगा ।
क्योंकि मैं आज आपको राम द्वारा शंकर के धनुष को तोङने का असली रहस्य बता रहा हूँ । राम हँस योगी थे । और मर्यादा पुरुष थे । हँस योगी की पहुँच बृह्म की चोटी तक ही होती है । यानी पारबृह्म ( का आरम्भ भी ) इनकी पहुँच से बाहर होता है । क्योंकि ये परमहँस ज्ञान का विषय है । राम इसीलिये मर्यादा पुरुष की भूमिका में थे ।
क्योंकि बृह्म की चोटी तक बृह्म का कायदा कानून चलता है । यानी यहाँ तक की स्थिति वाला कोई भी नियम से बाहर जाता है । तो वो असुर भाव में परिवर्तित हो जायेगा ।
रामायण के तीन प्रमुख पात्र राम ( अदृश्य चेतन पुरुष ) सीता ( सुरति और माया ) और लक्ष्मण ( जीवात्मा ) ये वास्तव में किसी भी हँस ज्ञान साधक के लिये आत्मा से जीवात्मा होकर सृष्टि रूपी खेल का ज्ञान अज्ञान जानने के भाव हैं । हँस का नीर क्षीर विवेक और साधू ऐसा चाहिये..थोथा देय उङाय । और वस्तुतः स्वयं की वास्तविकता से परिचित होना भी है - कैसा अदभुत खेल बनाया । ईश्वर बृह्म जीव और माया । यानी ये चारों एक ही है ।
अब क्योंकि बात शंकर के धनुष तोङने की है । शंकर तमोगुण का प्रतिनिधित्व करने वाले देव हैं । बात को समझिये । धनुष से क्या होता है ? इच्छित लक्ष्य का वेधन किया जाता है । यानी ऐसा धनुष जिससे सभी तमोगुणी लक्ष्य वेधन ( शिकार ) किये जाते हैं । इसके बहुत ही भारी और मजबूत होने का वर्णन भी है । बिलकुल सही है । तमोगुण बेहद भारी जटिल और बेहद मजबूत भी होता है । ये धनुष कहाँ रखा था - जनक की यज्ञशाला में । जनक यानी शरीर उत्पन्न करने वाला पिता । यानी मनुष्य शरीर में स्थित सभी कुछ । यज्ञशाला क्या है - आपके पेट में जो पंचाग्नि जल रही है । यही यज्ञशाला है । इसमें प्राण वायु द्वारा होम किया जाता है । कुण्डलिनी या सहज योग में सभी मन्त्र ॐ क्लीं आदि बीज मन्त्रों या महामन्त्र सोहं के साथ इसी प्राणवायु के द्वारा संयोग या योग क्रिया की जाती है । तो ये तमोगुण
लक्ष्यों वाला धनुष इन्हीं जीवन से सम्बन्धित क्रियाओं के मध्य स्थित था ।
सीता इन्हीं जनक की पुत्री ( अंश ) थी । आत्मज्ञान सम्बन्धित ग्रन्थों में प्रथम स्त्री अष्टांगी थी । जो सतपुरुष ने कालपुरुष की वासना ( सृष्टि चाह ) हेतु भेजी थी । हँस ज्ञान में इसको सीता कहा जाता है । और चेतन पुरुष को राम कहा जाता है । क्योंकि जब यही चेतन पुरुष जीव संज्ञा में आ जाता है । तब माया रूपी सृष्टि में यह इसकी विभिन्न मन इच्छायें पूर्ण करती हुयी सहयोग करती है । लेकिन जब जीव अपने मूल यानी आत्मा हेतु अपनी पहचान के लिये मुढता है । तव यह सुरति हो जाती है । सीधी सी बात है । जब मन बुद्धि चित्त अहम के सभी खेलों से ( ऊबकर ) निवृति हुयी । और ये चारों अंग एक हो गये । ( जो अभी तक विभिन्न वासनाओं में बिखरे हुये थे ) तब ये भक्त स्थिति के लिये तैयार हो जाती है । हँस ज्ञान में चेतन पुरुष चेतना और माया का क्या संयोग ? बस यही जाना जाता है । परमहँस ज्ञान में यही सुरति राधा ( रा - चेतना युक्त । धा - दौङना ) और चेतन पुरुष कृष्ण ( अनहद शब्द ध्वनि का आकर्षण या चुम्बकीय शक्ति ) होता है । यानी हँस को पार कर गयी सुरति ऊपर के आकर्षण से खिंचने लगी । क्योंकि यहीं से कभी नीचे उतरी थी । आत्मज्ञान की भाषा में इसे सुरति शब्द योग कहा जाता है । देखें - जाप मरे अजपा मरे अनहद भी मर जाये । सुरति समानी शब्द में ताको काल न खाय । यानी काल की सीमा से जीव बाहर हो गया । यानी ये राधा कृष्ण का योग किसी भी साधक को कृष्ण स्तरीय योगेश्वर बना देता है । पर आत्म ज्ञान यहीं खत्म नहीं हो जाता । बल्कि अभी बहुत बहुत आगे जाना है । लेकिन उसके बजाय मूल विषय पर आते हैं ।
और इस धनुष को सीता ने खेल खेल में उठा लिया । सीधी सी बात है । माया का प्रमुख हथियार या खिलौना ही तमोगुण है । तो फ़िर धनुष उठाना क्या बङी बात है । जब योग स्थिति में ये एकाग्र होकर सुरति हो जाती है । तब तमोगुण इसके लिये बहुत ही हल्का हो जाता है । क्योंकि तमोगुण सिर्फ़ अज्ञान मात्र है । यानी अंधकार । और हँस साधक इस अज्ञान को ज्ञान यानी ( आत्म ) प्रकाश द्वारा जानने लगता है । तो सीधी सी बात है कि अज्ञान रूपी भार भारहीन हो जाता है । तब भी धनुष को उठाना कोई बङी बात नहीं है ।
अब लक्ष्मण की बात देखिये । यह जीव के अहंकार मैं पन और अक्खङपन की भूमिका है । जो रामायण में जगह जगह दृष्टिगोचर होती है । फ़िर ध्यान दें कि ये राम लक्ष्मण और सीता तीन अलग अलग नहीं हैं । बल्कि संयुक्त ही एक शरीर में स्थितियों का अन्तर है । राम सिया मैं सब जग जानी । करहुँ प्रनाम जोरि जुग पानि । जब लक्ष्मण जीव भाव स्थिति में होता है । तब वह अहंकारी बात कहता है । पर राम और गुरु का ध्यान या संकेत आते ही भाव में विनमृता आदि स्थिति परिवर्तन हो जाता है । कुल मिलाकर पूरी और असल बात बहुत विस्तार युक्त है । अतः संक्षेप में ही बताया जा सकता है । जब लक्ष्मण की प्रवृतियों का आप सूक्ष्म अध्ययन करेंगे । तो बात स्पष्ट हो जायेगी ।
अब आ जाईये - राम पर । राम यानी हँस साधक । हँस योगी । आध्यात्म की सूक्ष्मता से परिचित न होने पर आपको संशय हो सकता है कि - धनुष राम ने क्यों उठाया । दरअसल यहाँ लक्ष्मण जीव की भूमिका में है । और जीव तमोगुण रूपी भार बिना चेतन या योग संयोग के नहीं उठा सकता । और राम..अब जीव के साथ ऐकाकार चेतन हँस साधक की भूमिका - रमता के संग समता हुय गयी । परो भिन्न पर पानी । मतलब चेतन के साथ एकता हो गयी । जब ते रघुनायक मोहे अपनाया । तब ते मोहि न व्यापे माया .. आदि आदि ।
यानी अब इस हँस साधक ने अपने योगबल से परिचय या संयोग होते ही शंकर के इस तमोगुणी लक्ष्यों वाले धनुष को उसी सुरति से उठा लिया । जो सुरति पहले जीव भाव में मायावी थी । वह अब भक्ति भाव में भक्त ( चेतन शक्ति से जुङना ) हो गयी । जैसे ही धनुष उठाया । अज्ञान रूपी सृष्टि कांपने लगी । और साधक के समक्ष से अहंकार छल कपट आदि दोष भागने लगे । या दूर हो गये । देखिये रामायण भी यही कहती है ।
नृपन्ह केरि आसा निसि नासी । बचन नखत अवली न प्रकासी ।
मानी महिप कुमुद सकुचाने । कपटी भूप उलूक लुकाने ।
राजाओं की आशा रूपी रात्रि नष्ट हो गई । उनके वचन रूपी तारों के समूह का चमकना बंद हो गया ( वे मौन हो गए ) अभिमानी राजा रूपी कुमुद संकुचित हो गए । और कपटी राजा रूपी उल्लू छिप गए ।
और फ़िर धनुष को तोङ डाला । और सीता ( सुरति द्वारा ) लक्ष्मण ( जीव ) का राम से एका ( विवाह हुआ ) । कहन सुनन की बात नही देखा देखी बात । दूल्हा दुल्हनि मिल गये फ़ीकी पङी बारात । सुरति समानी शब्द में ताको काल न खाय । शब्द भी यहाँ ररंकार ध्वनि या चेतन को कहा गया है । यानी हँस ज्ञान का पूर्ण हो जाना ।
अब देखिये । इस ज्ञान प्रकरण का सबसे महत्वपूर्ण अंग - गुरु । जब राम धनुष को उठाने चले । तो उन्होंने गुरु को मन ही मन प्रणाम किया । यहाँ एक बङी ही गूढ बात है । मैं फ़िर से कहता हूँ । तुलसीदास ने राम का चरित्र कविता के माध्यम से आपके मनोरंजन के लिये नहीं लिखा कि कुछ भी घटना कृम अनुसार कविता बन जाये ठीक ही है । बल्कि एक एक बात सटीक और बेहद रहस्यमय है । प्रश्न ये उठता है कि - राम ने अपने गुरु को मन ही मन प्रणाम क्यों किया ? प्रकट रूप से क्यों नहीं । दरअसल ये गुरु शिष्य मर्यादा का नियम था । अगर राम प्रकट रूप से प्रणाम करते । और तमोगुण रूपी धनुष नहीं तोङ पाते । तो उनकी वजह से गुरु की हँसी होती । जो कि शिष्य की मर्यादा के प्रतिकूल था । अतः राम ने मन ही मन प्रणाम करते हुये मर्यादा का पालन भी किया । और धनुष न तोङ पाने की स्थिति का पूरा दोषी भी स्वयं को ही रखा । क्योंकि धनुष नहीं टूटता । तो गुरु का तो कोई दोष नहीं था । शिष्य ही कहीं न कहीं अयोग्य था ।
गुरहि प्रनामु मनहिं मन कीन्हा । अति लाघव उठाइ धनु लीन्हा॥
मन ही मन उन्होंने गुरु को प्रणाम किया । और तिनके के समान धनुष को उठा लिया ।
विशेष - जैसा कि मैं हमेशा ही कहता हूँ कि इस लेख को भी आप सभी अंगों में पूर्ण हरगिज न मानें । स्थिति वर्णन भी मुख्य मुख्य और स्थूलता लिये हुये हैं । क्योंकि इतनी ही घटना में जितने पात्र और स्थितियां हैं । उन सभी का हरेक पहलू से वर्णन करने पर एक छोटा ग्रन्थ तैयार हो जायेगा ।
जैसा कि तुलसीदास ने कहा भी है ।
सुनहु तात यह अकथ कहानी । समुझत बनत न जात बखानी । यानी ये कथा अकथनीय है । कहना संभव ही नहीं । सिर्फ़ इसको योग भक्ति द्वारा ही समझा अनुभव किया जा सकता है ।
- आप सभी के अंतर में विराजमान सर्वात्मा प्रभु आत्मदेव को मेरा सादर प्रणाम ।
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